Pani Peene ki Dua in Hindi, English, Arabic हिंदी में सीखे

pani peene ki dua

क्या आप गूगल में Pani Peene ki Dua सर्च कर रहे है यानि जो हम रोज़ की जिन्दगी में पानी पीते है उसका शुकुरिया अल्लाह ता’अला को अदा करते है।

पानी पीने की दुआ के अलावा zam zam pani peene ki dua भी होता है जिसको सिखने के लिए आप सभी हज़रात आउटलाइन इस्लाम वेबसाइट पर आये है।

दोस्तों आप सभी कभी न कभी जरुर इस बात पर गौर किये होंगे की khana khane ki dua मौजूद है इसी के अलावा Sone ki Dua भी मौजूद है तो Pani ki Dua भी होगा। इसीलिए गूगल और youtube पर इस दुआ को खोज करने लगे और फिर मेरे वेबसाइट आ गए।

जिस तरह से खाने के समय उसका शुरू से आखिर तक एक सुन्नत तरीका होता है जिसका उसी तरह पानी पीने का भी सुन्नत तरीका होता है जिसको निचे सिखने को मिलने वाला है।

मै आप सभी से वादा करता हूँ की आज अगर कोई शख्स इस पोस्ट को शुरू से आखिर तक पढ़ लेता है तो उसको Pani Peene se Pahle ki Dua और Pani Peene ke Baad ki Dua भी याद हो जाएगा।

Pani Peene ki Dua

दोस्तों पानी पीना भी एक सवाब का काम है और जो शख्स पानी पीने के बाद अल्लाह की शुकुरिया अदा करता है उसको बहुत पसंद किया जाता है।

लेकिन आज के दौर में जहाँ सभी लोगो को कोई भी काम जल्दी होना या करना चाहिए वहां पर पानी पीने की दुआ पढ़ना कहाँ याद रहता है मगर ये बहुत अफ़सोस की बात है।

हजरत इब्ने अब्बास (R.A) से रिवायत है की रसूलुल्लाह (S.A.W) ने फरमाया की “ऊँट (Camel) की तरह पानी न पिया करो, और तीन सांस में पानी पियो और पीने से पहले बिस्मिल्लाह कहो फिर पीने के बाद अल्लाह की तारीफ करो। (Tirmizi)

अब चले सीख लेते है की पानी पीने से पहले और पीने के बाद क्या पढ़ते है, इसके क्या क्या फायदे होते है और इसी के साथ इसका तरीका क्या है।

Pani Peene se Pehle ki Dua

जब अपने हाथ में ग्लास या कुछ चीज़ जिसकी मदद से पानी पि रहे है उसको पकड़ ले फिर ये दुआ पढ़े:

Pani Peene se Pahle ki Dua
Pani Peene se Pehle ki Dua

pani peene ki dua in hindi

हिंदी में दुआ:- बिस्मिल्लाह हिर्रहमान निर्रहीम।

pani peene ki dua in english

English me Dua:- Bismillah Hir Rahman Nir Rahim

pani peene ki dua with tarjuma

तर्जुमा:- अल्लाह के नाम से शुरू जो बहुत मेहरबान रेहमत वाला है।

Pani Peene ke Baad ki Dua

दोस्तों पानी पीने के बाद की दुआ एक नहीं बलके दो बताने जा रहा हूँ। जिसमे एक छोटा और दूसरा बड़ा जो आपको जल्दी याद हो जाए उसको याद कर ले। जब पानी पूरी तरह से बताये हुए सुन्नत तरीके को मानते हुए पिने के बाद ये दुआ पढ़े:

Pani Peene ke baad ki dua
Pani Peene ke Baad ki Dua

pani peene ki dua in arabic

اَلْحَمْدُ لِلّٰهِ الَّذِیْ سَقَانَا عَذْبًا فُرَاتًا بِرَحْمَتِهٖ وَلَمْ یَجْعَلْهُ مِلْحًا اُجَاجًا بِذُنُوْبِنَا

पानी पीने के बाद की दुआ इन हिंदी

दुआ हिंदी में:- अल्हम्दुलिल लाहिल लज़ी सकाना अजबन फुरातम बि रहमतिही वलम यज अल्हु मिल्हन उजाजम बिजुनूबिना।

तर्जुमा:- तमाम तारीफें उस अल्लाह के लिए हैं जिस ने हमें मीठा और साफ़ शफ्फाफ़ पानी पिलाया और हमारे गुनाहों की वजह से खारा और कड़वा नहीं बनाया।

अगर किसी दोस्तों को यह दुआ याद नहीं है तो याद कर ले और अगर याद नहीं हो रहा है तो यह दुआ पढ़े:

हिंदी में दुआ:- अल्हम्दुलिल्लाही रब्बिल आलमीन

तर्जुमा- सब खुबियाँ अल्लाह के लिए जो सारे जहां का रब है।

Pani Peete Waqt ki Dua

नाज़रीन कुछ लोग पानी पीते वक़्त की दुआ गूगल में तलाश कर रहे है लेकिन यह गलत है क्युकी जो शख्स जब पानी पि रहा होगा उस वक़्त उसकी जुबान से लफ्ज़ कैसे निकलेगा।

इसी लिए Pani Peete waqt ki Dua नहीं होता है बलके पानी पीने से पहले और बाद में होती है जिसका तरीका अभी अपने सिखा है।

Zam Zam Pani Peene ki Dua

बहुत सारे लोग Zam Zam Pani Peene ki Dua गूगल पर सर्च कर रहे है इसी लिए मैंने सोचा की क्यों नहीं इसी पोस्ट में इसके बारे में भी बता दिया जाए।

Jamjam Pani Peene Ki Arabic Text

اللَّهُمَّ إِنِّي أَسْأَلُكَ عِلْمَاً نَافِعَاًً وَرِزْقَاً وَاسِعَاًَ وَشِفَاءً مِنْ كُلِّ دَاءٍ

तर्जुमा:- ऐ अल्लाह! मैं तुझसे नफ़ा देने वाले इल्म और फैली रोजी का सवाल करता हूं और हर रोग से सेहत पाने का सवाल करता हूं।

पानी पीने का सही तरीका क्या है?

अगर आप याद है तो इस पोस्ट के शुरुआत में ही बताया गया था की निचे पानी पीने का सुन्नत तरीका बताया जायेगा अब वह समय आ गया है।

Pani Peene ki Sunnat तरीका कुछ यु है:

  • दायें हाथ से पीना
  • बैठ कर पीना
  • बिस्मिल्लाह पढना
  • तीन सांस में पीना
  • पीने के बाद “अल्हम्दुलिल लाह” कहना

Pani Peene ke Fayde

Pani Peene ke Fayde आप सभी को बताने की वैसे जरुरत नहीं है क्युकी आपको बखूबी मालूम ही है की हमारे जीवन में पानी कितना अहम् होता है और इसका फायदा भी बेमिसाल होता है। लेकिन यहाँ कुछ फायदा निचे बताया जा रहा है।

  • शरीर हाइड्रेटेड रहता है
  • वजन कम करने में मदद मिलती है
  • स्किन के लिए अच्छा और डी-टॉक्सीकेशन करता है
  • इनडाइजेशन में गुनगुना पानी अच्छा मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाता
  • सिर दर्द दूर करेगा, बालों को हेल्दी रखेगा
  • इम्युनिटी बूस्टर और भूख लगने में मदद मिलती है

पानी पिलाने का हुक्म

इस पोस्ट में अभी तक खुद कैसे पानी पिए इसके बारे में बहुत कुछ जानकारी मिल गया लेकिन दुसरे को पानी पिलाने पर इस्लाम क्या कहता है इसको भी समझ लेना जरुरी है।

आप इतना समझ ले की पयसा हुआ इन्सान को पानी पिलाना बहुत सवाब का काम होता है और इसी के मुताल्लिक एक बहुत मशहुर हदीस है जो कुछ यु है “एक आदमी ने पियासे कुत्ते को पानी पिलाया था उस वजह से अल्लाह ता’अला ने उस को मुआफ़ कर दिया।” (बुख़ारी 2363)

इसी तरह कुछ पानी पिलाने के लिए अदब भी सिख लिए जाए जिसमे सबसे पहला ये हुक्म है की सबसे पहले दायें तरफ वाले को पानी पिलाए। (बुख़ारी 5619)

जब किसी को पानी का बर्तन पकराये तो दाएं हाथ से दिया जाए और दाएं हाथ से ही पकड़ा जाए। (मुस्लिम 2020)

इसी के साथ जो शख्स पानी पिला रहा है उसको चाहिए की सबसे आखिर में पानी पिए। (मुस्लिम 281)

आज क्या सीखा

दोस्तों Pani Peene ki Dua इस पोस्ट को पढ़ने से बहुत कुछ सिखने को जरुर मिला होगा जिसमे आपने हदीस की मदद से सीखा की Pani ki Dua पढ़ना क्यों जरुर है।

इसी के साथ पानी कैसे पिया जाता है जो नबी सल्लल्लाहु अलैहे वसल्लम ने बताया उसके बारे में भी सिखने को जरुर मिला होगा लेकिन शुरू से अंत तक पढ़े होंगे तब।

इसी तरह का इस्लामिक दुआ और तरीका सीखना चाहते है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और कुछ सवाल है तो निचे कमेंट करे।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *