Nazar ki Dua | Buri Nazar se Bachne ki Dua

Nazar ki Dua

क्या आप बुरी नज़र लगने की वजह से बहुत परेशान है और गूगल पर Nazar ki Dua सर्च कर रहे है तो बिलकुल सही जगह पर आए हो।

क्युकी हजरत मोहम्मद सल्लल्लाहु अलैहे वसल्लम ने खुद फ़रमाया है की बुरी नज़र लगना हक है और इसका हल (Solutions) कुरान शरीफ में ही दिया गया है जो निचे अच्छी तरह से बताया गया है।

वैसे गूगल पर सभी वेबसाइट एक ही तरह का जानकारी दे रहा है लेकिन आज की पोस्ट में कम से कम 3 तरीके बताएँगे जिसको करने से किसी भी तरह का बुरी नज़र से निजात मिल जायेगा।

Nazar ki Dua Kya Hai?

दोस्तों नज़र एक ऐसी चीज़ है जो किसी भी शख्स को लग सकता है खासकर बच्चो को ज्यादा नज़र लगता है क्युकी बच्चे बहुत खुबसूरत होते है।

इसीलिए हम लोगो को चाहिए की जब किसी खुबसूरत बच्चे को देखे तो माशाल्लाह जरुर कहे इससे नज़र नहीं लगता है इससे वह बच्चा अल्लाह की फज़ल से महफूज़ रहता है।

नज़र लग जाए तो क्या करे?

जब किसी शख्स को नज़र लग जाये तो नज़र को खत्म करने के लिए 2 तरीके होते है जो इसी पोस्ट में सिखने को मिलने वाला है जो बेहद आसान है। इस तरीके को कोई भी शख्स कर सकता है बस जो बताया जा रहा है उसको फॉलो करे।

सबसे पहला तरीका यह है की जब किसी को नज़र लग जाये और मालूम हो जाये की किस शख्स की नज़र लगा है तो इसका बेहद आसान उपाय है। इसके लिए नज़र लगाने वाले शख्स को वजू कराया जाये और फिर उस वजू के बचे हुए पानी को नज़र लगने वाले शख्स को नहवा दिया जाए।

इस पहला तरीका से इंशाल्लाह नज़र दूर हो जायेगा लेकिन यह पता लगाना आज के टाइम में बहुत मुश्किल हो गया है क्युकी नज़र लगाने वाला बताता नहीं है या किसका नज़र लगा यह भी मालूम नहीं चल पता है।

इस तरह का सिचुएशन में हम लोगो को अल्लाह के कलाम को पढ़ना चाहिए जो कुरान व हदीस में बताया गया जो नबी सल्लल्लाहु अलैहे वसल्लम नज़र लगने पर किया करते है।

इब्ने अब्बास रजी अल्लाहु अंहो से रिवायत है की, रसूल अल्लाह सल्लल्लाहु अलैहे वसल्लम अल्लाह से हुसैन व हसन रजी अल्लाहु अंहो के लिए पनाह तलब किया करते थे और फरमाते थे की “तुम्हारे बुज़ुर्ग दादा इब्राहीम (अलैहे सलाम) भी इस्माईल और इशाक (अलैहि सलाम) के लिए इन्ही कलामत के जरिये अल्लाह की पनाह माँगा करते थे। (Sahih al-Bukhari 3371) वह दुआ निचे बताया जा रहा है।

Nazar ki Dua in Arabic

أَعُوذُ بِكَلِمَاتِ اللَّهِ التَّامَّةِ مِنْ كُلِّ شَيْطَانٍ وَهَامَّةٍ وَمِنْ كُلِّ عَيْنٍ لامَّةٍ

nazar ki dua
nazar ki dua images

Nazar ki Dua in English

“A’oodhu Bikalimatillahi-Tammatti Min Kulli Shaytaanin Wa Hammatin Wamin Kulli ‘Aynin Lammatin.”

Nazar ki Dua in Hindi

अवज़ू बि-कलिमातील्लाही तमात्ति मीन कुल्ली शैतानींन व हम्मातींन वा-मिन कुल्ली अयेनिन लामातिन।

Nazar ki Dua with Hindi Translation

मैं पनाह मांगता हु अल्लाह की पुरे पुरे कलिमात के जरिए, हर शैतान से और हर ज़हरीले जानवर से और हर नुकसान पहुँचाने वाली नज़र-ए-बद् से।

Nazar Utarne ki Dua

अगर ऊपर बताये गए Nazar ki Dua से नज़र खत्म नहीं होता है तो उसके के लिए दूसरा दुआ को पढ़ना चाहिए। Nazar Utarne ki Dua जो कुरान की सुरह कलम की आखिरी आयात 51, 52 में दिया गया है जो निचे बताया जा रहा है इसको पढ़ना चाहिए।

Nazar Utarne ki Dua in Hindi
Nazar Utarne ki Dua

Nazar Utarne ki Dua in Arabic

وَإِن يَكَادُ الَّذِينَ كَفَرُوا لَيُزْلِقُونَكَ بِأَبْصَارِهِمْ لَمَّا سَمِعُوا الذِّكْرَ وَيَقُولُونَ إِنَّهُ لَمَجْنُونٌ 

وَمَا هُوَ إِلَّا ذِكْرٌ لِّلْعَالَمِينَ

Nazar Utarne ki Dua in English

Wa iny-yakaadul lazeena kafaroo la-yuzliqoonaka biabsaarihim lammaa sami’uz-Zikra wa yaqooloona innahoo lamajnoon

Wa maa huwa illaa zikrul lil’aalameen

Nazar Utarne ki Dua with Meaning

And the Unbelievers would almost trip thee up with their eyes when they hear the Message; and they say: “Surely he is possessed!”

But it is nothing less than a Message to all the worlds.

Nazar se Bachne ki Dua

दोस्तों नज़र से बचने के लिए सबसे आखिरी तरीके बताया जा रहा है लेकिन यह मत समझना की बस यही तरीका इसके अलावा बहुत ज्यादा तरीका है जिससे हसद से बचा जा सकता है।

Nazar se Bachne ki dua यानि यह तरीका सबसे सामान्य है लेकिन सबसे असरदार है इसमें कुरान की सबसे आखिर सुरह फलक और सुरह नास को पढ़ कर दम करना होता है।

सबसे पहले आप बिस्मिल्लाह पढ़कर इस दोनों सुरह को पढ़े कोशिश करे की कम से कम 3 बार पढ़े फिर जो यह सुरह पढ़ रहा है वह अपने मुंह के सामने दोनों हाथ को लाये जैसे नमाज़ के लिए दुआ माँग रहा हो।

फिर थोड़ा हाथ पर थूक दे ज्यादा न थूके फिर दोनों हाथो को मल कर जिसको नज़र लगा है उसके मुंह पर हाथो को फेर दे बस इनता आसान तरीका है।

Surah Falaq In Hindi

  • कुल अऊजु बिरब्बिल फलक
  • मिन शर रिमा ख़लक़
  • वामिन शर रिग़ासिकिन इज़ा वकब
  • वमिन शर रिन नफ़फ़ासाति फ़िल उक़द
  • वमिन शर रिहासिदिन इज़ा हसद

Surah Falaq Tarjuma In Hindi

  • (ऐ रसूल) तुम कह दो कि मैं सुबह के मालिक की
  • हर चीज़ की बुराई से जो उसने पैदा की पनाह माँगता हूँ
  • और अंधेरीरात की बुराई से जब उसका अंधेरा छा जाए
  • और गन्डों पर फूँकने वालियों की बुराई से
  • (जब फूँके) और हसद करने वाले की बुराई से

नज़र किन किन वजह से लगता है?

सबसे पहले हम यह जान लें कि यह नजर होती किन-किन वजह से होता है यह नज़र बहुत तरीके से लग सकता है लेकिन कुछ कारन निचे बताया जा रहा है।

  • खूबसूरत ख्वातीन
  • खेलता हुआ बच्चा
  • शादीशुदा नया जोड़ा
  • खुशहाल परिवार
  • किसी का अच्छा चलता हुआ व्यापार

जिस इंसान पर नजर होती है वह बीमार रहने लगता है कोई भी काम नहीं बनता भूख प्यास नहीं लगती। तो आज हम उसी नजर को निकालने या उतारने या उसे दूर करने का उपाय या वजीफा ऊपर बताया गया है।

आखिरी बात

दोस्तों मुझे उम्मीद है की इस पोस्ट में Nazar ki Dua बताया गया है जो आप सभी को बहुत पसंद आया होगा जिसमे तिन तरीके से बुरी नज़र से बचने का तरीका बताया गया है जिसको अपना कर नज़र को दूर किया जा सकता है।

अगर इन सभी तरीके से नज़र नहीं उतरता है तो इसके बाद रुकैया किया जाता है जिसके लिए आपको अलीम या मुफ़्ती के पास जाना चाहिए जिससे वह बेहतर तरीके से इलाज़ कर सके।

इसी तरह का इस्लामिक दुआ सीखना और पढना चाहते है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे जिससे आपके दोस्तों को नज़र लग जाये तो घबराने की जरुरत नहीं है बलके ऊपर बताये हुए तरीके को कर चाहिए।

इन्हें भी पढ़े:

Muharram ka Chand dekhne ki Dua

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *