Ghar se Nikalne ki Dua | घर से बाहर निकलते वक़्त की दुआ

Ghar se Nikalne ki Dua Image

अस्सलामु अलैकुम दोस्तों, कोई भी ऐसा शख्स नहीं है जो अपने घर से बाहर निकलता नहीं हो लेकिन क्या आपको मालूम भी है की इस्लाम में Ghar se Nikalne ki Dua है जिसको हिफाज़त की दुआ कहते है।

इससे पहले Ghar me Dakhil Hone ki Dua बताया गया था जिसको पढ़कर कोई शख्स अपने घर में दाखिल होता है तो वह शैतान और बुरी नज़र से महफूज़ रहता है।

इसी तरह से घर से बाहर निकलने की दुआ जो शख्स पढ़कर अपने घर से बाहर निकलता है तो वह आगे आने वाले मुसीबत और परेशानी से महफूज़ रहता है।

यह दुआ सिखाने के लिए इसको अरबिक भाषा के साथ साथ हिंदी और इंग्लिश में भी लिखा गया है क्युकी कुछ लोग ऐसे भी है जिनको अरबिक पढ़ने नहीं आता है। वैसे शख्स हिंदी और इंग्लिश में देखकर याद कर सकते है।

मेरी आप सभी से एक गुजारिश है की घर से निकलने की दुआ को शुरू और आखिर तक पढ़े लेकिन इस दुआ के बारे में पहले से बहुत कुछ मालूम है और केवल दुआ याद करने के लिए आए है तो शौक से करे।

Ghar se Nikalne ki Dua

दोस्तों हम लोगो के लिए ही अल्लाह सुबान व ता’अला से हिफाज़त के हवाले से बहुत सारे दुआ अता किये जिसको पढ़कर अल्लाह ता’अला का ज़िक्र भी कर सकते है और सवाब के साथ परेशानी भी दूर हो जाती है।

इस दुनिया में कोई भी ऐसा शख्स नहीं मिलेगा जो अपने घर से बाहर नहीं निकलता हो लेकिन यह शायद ही मुमकिन हो की वह Ghar se Nikalte Waqt ki Dua भी पढ़ता हूँ।

हर शख़्स दिन से रात तक बहुत बार अपने घर से बाहर निकलता और दाखिल होते रहते है जैसे:- मस्जिद में नमाज़ पढ़ने के लिये, बाज़ार जाने के लिए, घर के कामों के लिये वो अपने घर से बाहर निकलता है, पैसे कमाने के लिए भी घर से निकलना और भी कई कामो के लिए निकलने रहते है।

लेकिन जब भी अपने घर से बाहर निकले तो Ghar se Nikalne ki Dua ज़रूर पढ़े इस दुआ को पढ़ने से सुन्नत पर अमल होगा और ज्यादा सवाब मिलेग।

Ghar se Bahar Nikalne ki Dua

नाज़रीन अभी तक शुरू से इस पोस्ट को पढ़ते आ रहे है और पढ़ने में अच्छा लग रहा है तो एक बार माशाल्लाह कहे अब इस दुआ के बारे में बहुत कुछ सीख गए है।

अनस बिन मलिक (र.अ) से रिवायत है कि प्यारे नबी (ﷺ) ने ये इर्शाद फरमाया है कि “जब घर से निकलो तो Ghar se Bahar Nikalne ki Dua जरूर पढ़ो और जो शख्स इस दुआ को पढ़ेगा उसे अल्लाह की तरफ से ये फरमान होगा कि तुझे हिदायत दी गई, तेरी किफायत की गई और तेरी हिफाजत की गई, और इसके साथ-साथ शैतान उससे दूर हो जाता है। 

और दूसरे शैतान उस शैतान को यह कहता है कि तू उस आदमी का क्या कर सकता है जिसे हिदायत दी गई हो, जिसकी किफायत की गई हो और जिसकी हिफाजत की गई हो।“

यहाँ पर सबसे पहले अरबिक में दुआ को लिखा जा रहा है जिस तरह से मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहे वसल्लम पढ़ा करते थे फिर हिंदी और इंग्लिश के साथ इसका तर्जुमा भी बताया जायेगा।

Ghar se Nikalne ki Dua in Arabic

بِسْمِ اللّٰہِ تَوَكَّلْتُ عَلَى اللّٰہِ وَلَا حَوْلَ وَلَا قُوَّةَ إِلَّا بِاللّٰہِ

Ghar se Nikalne ki Dua in Hindi

बिस्मिल्लाहि तवक्कल्तु अलल्लाह, वला हव्ला व ला कुव्वता इल्ला बिल्लाह।

Ghar se Nikalne ki Dua with Tarjuma

तर्जुमा: अल्लाह के नाम के साथ घर से निकलता हूँ और अल्लाह ही पर मैंने भरोसा किया गुनाहो से बचाने और नेकी करने की ताक़त सिर्फ अल्लाह ही की तरफ से है।

Ghar se Nikalne ki Dua in English

Bismillahi tawakkaltu AAalal-lah, wala hawla wala quwwata illa billah

घर से निकलते वक्त कौन सी दुआ पढ़े?

जब आप घर से बाहर निकले तो यह दुआ जरुर पढ़े “बिस्मिल्लाहि तवक्कल्तु अलल्लाह, वला हव्ला व ला कुव्वता इल्ला बिल्लाह।”

इस्लाम में घर से निकलने पर क्या कहते हैं?

मुस्लमान जब भी घर से निकलते है तो घर वालो को सलाम करते हुए निकलते है जिसका मतलब होता है की “आप सलामत रहे”।

घर से बाहर निकलते वक़्त की दुआ के फायदे

ये आपको और आपके घर को महफ़ूज़ रखता है, घर मे या बाहर आपके साथ होने वाले बलाओं को आप तक नहीं आने देता, शैतान आपसे और आपके घर से दूर रहता है, अल्लाह आपकी हिफाजत करता है।

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आप सभी हज़रात को Ghar se Nikalte Waqt ki Dua बहुत पसंद आया होगा और यह दुआ याद भी हो गया होगा।

अगर किसी को यह दुआ याद करने या कोई और दिक्कत हो रहा है तो आपके लिए निचे कमेंट बॉक्स खुला हुआ वहां पर लिखकर बता सकते है।

इसी तरह का इस्लामिक दुआ विस्तार के साथ सीखना चाहते है तो आप मेरी मदद इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया पर शेयर करके कर सकते है।

इन्हें भी पढ़े:

इन्ना लिल्लाही वा इन्ना इलाही राजी उन

सवारी पर सवार होने की दुआ

आइना देखते वक़्त की दुआ

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *