Doodh Peene ki Dua | दूध पीने से पहले और बाद की दुआ

बहुत सारे लोग गूगल पर Doodh Peene ki Dua सर्च कर रहे है और इस वेबसाइट पर सिखने के लिए आए है तो बिलकुल सही जगह पर आए है।

क्युकी इस ब्लॉग पर इस्लाम में जितने दुआ बताया गया है उन सभी दुआ को बताया और सिखाया जाता है जिससे फायदे के साथ सवाब भी कमाने को मिल जाएगा।

जिस तरह से इस्लाम में Pani Peeni ki Dua और इसके सही तरीके मौजूद है उसी तरह से दूध कैसे पिए जाए और इसका दुआ तरीका क्या है सब कुछ बता दिया गया है।

जिसको सिखने और याद करने के लिए आप आज इस पोस्ट पर आए है और मुझे उम्मीद भी है की इस पोस्ट को शुरू से आखिर तक जरुर पढेंगे।

Doodh Peene ki Dua

दोस्तों आज के समय में मोबाइल और इन्टरनेट की वजह से बहुत सारे लोग busy रहने लगे है जिसकी वजह से बहुत बार दूध पीने की दुआ ही पढ़ना भूल जाते है।

लेकिन इसको भूलने की आदत ना बनाए और छोटी छोटी काम करके भी सवाब कमाने की कोशिश करे मगर यह सिर्फ सवाब के लिए दुआ नहीं है। बलके इसको पढ़ने से दूध में बरकत और पिने वाला मजबूत होता है।

इसीलिए दूध के बारे में नबी सल्लल्लाहु अलैहे वसल्लम ने फ़रमाया है की “गाय का दूध पिया करो क्युकी गाय के दूध में हर बीमारी से सिफ़ा (Cure) निज़ात है“। और इसी के साथ फ़रमाया गया है की “दूध के अलावा कोई ऐसी चीज़ नहीं है जो खाने और पिने दोनों की जरुरत पूरी कर सके।”

Doodh Peene se Pehle ki Dua

doodh pine ki dua का मतलब है की दूध पिने के बाद क्युकी दूध पीने से पहले की दुआ नहीं है मगर कुछ पढ़ना ही चाहते है तो अल्लाह का नाम ले यानि बिस्मिल्लाह पढ़े फिर पीना शुरू करे।

Doodh Peene ke Baad ki Dua

जिस तरह से पानी पिने के कुछ वसूल है उसी तरह दूध पिने के लिए भी बताया गया है जिसमे दूध को पीने से पहले बैठ जाये और दाहिने हाथ से पीना शुरू कर दे।

अगर दूध ज्यादा गरम है तो थोड़ी देर इसी तरह छोड़ दे और जब ठंडा हो जाए फिर पीना शुरू करे लेकिन फुक मर कर पीना मना किया गया है।

जब पूरी तरह से दूध को पी जाये तो यह दुआ पढ़े जो निचे दिया जा रहा है:

Doodh Peene ki Dua
Doodh Peene ke Baad ki Dua

milk peene ki dua in Arabic text

اَللّٰھُمَّ بَارِکْ لَنَا فِیْہِ وَزِدْنَا مِنْہٗ

doodh peene ki dua in hindi

अल्लाहुम्मा बारिक लना फ़ीहि व ज़िदना मिनहु

doodh peene ki dua in english

Allaahumma baarik lanaa feehi wa zidnaa minhu

दूध पीने के बाद की दुआ तर्जुमा के साथ

ऐ अल्लाह, हमारे लिए इसमें बरकत अत फरमा और हमें इससे और ज्यादा दे।

Doodh Peene ke Fayde

जो फायदा दूध पिने के लिए डॉक्टर बताता है वो सभी सही है लेकिन इस पर दुआ पढ़ने के बाद इसमें बरकत हो जाती है। अब चले कुछ दूध के जिस्मानी फायदे के बारे में बताया जाए।

  • जिस्म में ताकत आना।
  • हड्डियों का मजबूत होना।
  • दिमाग का तेज होना।
  • अच्छी नींद आना।
  • इम्यून सिस्टम का ताकतवर होना।

नाज़रीन आज की पोस्ट से आप सभी को दूध पीने के तरीके और इसके दुआ के बारे में सिखने को मिला है जिसमे अच्छी तरह से अरबी, हिंदी और इंग्लिश दुआ को समझाया गया है।

अगर इसी तरह से इस्लामिक दुआ को सीखना चाहते है तो इस पोस्ट को दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि उनको भी यहाँ खास तरीका मालूम चल सके।

मुझे मालूम है की जो शख्स इस पोस्ट को पढने के लिए आया है वह इस दुआ को जरुर दूध पीने के बाद पढ़ेगा और इस पोस्ट में कुछ और जोड़वाना चाहते है तो निचे कमेंट करे।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *